breaking newsपटनाबड़ी खबरबिहारराजनीतिराजनीतीराज्य

बिहार के कई जिलों में भारी बारिश के साथ वज्रपात का अलर्ट, अगले 48 घंटे भी राहत नहीं

बिहार के कई जिलों में भारी बारिश का सिलसिला जारी है। मॉनसून की सक्रियता की वजह से उत्तरी बिहार समेत राज्य के अधिकतर हिस्सों में गरज-तड़क के साथ भारी बारिश हो रही है। वहीं, कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश शुक्रवार को दिनभर जारी रही। वज्रपात ने कई इलाकों में भारी तबाही मचाई है। मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि अगले 48 घंटे भी राज्य के कई हिस्सों में अत्यधिक बारिश होने के आसार हैं। वज्रपात और भारी बारिश से सूबे के जनजीवन पर काफी असर पड़ा है। नदियों के जलस्तर में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई है। शहरों में भी जलजमाव हो गया है।

बहादुरगंज में 130 मिमी बारिश
बीते 24 घंटे में बहादुरगंज और हायघाट में सबसे अधिक बारिश दर्ज की गई, जहां 130 मिलीमीटर तक बारिश हुई। तैयबपुर, चटिया और दाऊदनगर में 120 मिलीमीटर, बोधगया, ठाकुरगंज और गया में 110 मिलीमीटर, अररिया, मोतिहारी पामेरगंज, हुसैनगंज और पंचरुखी में 90 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

पटना में लगभग 40 मिमी बारिश
पटना में दिनभर रुक-रुक कर बारिश होती रही। पिछले 24 घंटे में पटना में 39.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। शुक्रवार को सुबह 8:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक पटना में 33 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। शाम छह बजे के बाद फिर से तेज हवा के साथ हल्की बारिश शुरू हो गई। वहीं गया में पिछले 24 घंटे में 140 .5 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। भागलपुर में भी 24 घंटे में 63.2 मिमी बारिश दर्ज की गई, वहीं पूर्णिया में 58.7 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है।  इन इलाकों में अगले दो दिनों तक बारिश की स्थिति बनी हुई है।

ट्रफ लाइन बदल रही स्थिति
विभाग की माने तो ट्रफ लाइन लगातार अपनी स्थिति बदल रही है। इस वजह से जिन हिस्सों में भारी बारिश का पूर्वानुमान नहीं है, वहां भी बारिश के आसार बन रहे हैं। शुक्रवार को भी पटना, गया और औरंगाबाद में हुई। बारिश ट्रफ लाइन के स्थान में बदलाव की वजह से हुई है। अगले 24 घंटों में भी इन इलाकों में बारिश की स्थिति बनी रहेगी। मौसम पूर्वानुमान में बताया गया है कि बिहार के सभी हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की स्थिति अभी बनी हुई है। लेकिन किशनगंज, अररिया, पूर्वी और पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, शिवहर, सीवान, नालंदा, पटना, बिहारशरीफ और गया में कुछ जगहों पर भारी बारिश हो सकती है। इन इलाकों में वज्रपात के भी आसार हैं। लोगों को बेवजह घरों से बाहर न निकलने की अपील की गई है।

Related Articles

Back to top button
Close