breaking newsWorldदुनियाबड़ी खबरबिदेश

अमेरिका में अबतक 23 लाख लोग कोरोना से संक्रमित, 1.21 लाख की मौत, 42 फीसदी ठीक हुए

दुनियाभर में कोरोना वायरस महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित मुल्क अमेरिका है. यहां अब तक 1 लाख 21 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 22 लाख से ज्यादा संक्रमण के मामले आए हैं.

वॉशिंगटन: कोरोना वायरस के कारण दुनिया में सबसे ज्यादा असर अमेरिका पर पड़ा है. यहां अभी भी महामारी लगातार भयावह रूप लेती जा रही है. शक्रवार को 33,539 नए मामले सामने आए और 719 लोगों की मौत हो गई. वहीं 23 लाख लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं.

अमेरिका में अबतक 121,407 लोगों की मौत
वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, अमेरिका में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या शनिवार सुबह तक बढ़कर 22 लाख 97 हजार पार हो गई. कुल 1 लाख 21 हजार 407 लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि 9 लाख 56 हजार लोग ठीक भी हुए हैं. 12 लाख 19 हजार लोगों का अस्पतालों में अभी इलाज चल रहा है. अमेरिका में कुल 5 फीसदी कोरोना संक्रमित लोगों की मौत हुई है. जबकि 42 फीसदी लोग इस बीमारी ठीक हो चुके हैं.

अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में सबसे ज्यादा 409,593 केस सामने आए हैं. सिर्फ न्यूयॉर्क में ही 31,159 लोग मारे गए हैं. इसके बाद न्यू जर्सी में 171,442 कोरोना मरीजों में से 12,960 लोगों की मौत हुई. इसके अलावा मैसाचुसेट्स, इलिनॉयस, फ्लोरिडा भी सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं.

अमेरिका में कोराना से मरने वालों की संख्या में आई कमी
अमेरिका के राज्यों में व्यापारिक गतिविधियां तेजी से बहाल किए जाने के बावजूद कोरोना वायरस से प्रतिदिन होने वाली मौतों की संख्या में हालिया हफ्तों में गिरावट आई है, लेकिन वैज्ञानिकों को इस बात डर है कि यह स्थिति पलट सकती है. वैश्विक महामारी के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए काम करने वाले गैर सरकारी संगठन ‘रिजॉल्व टू सेव लाइव्स’ के डॉ. सायरस शैहपर ने कहा, “अभी यह कहना बहुत जल्दबाजी होगी कि मरने वालों की संख्या कम हो रही है और सब कुछ ठीक है.”

ऐसा माना जा रहा है कि संक्रमण को रोकने और लोगों को बचाने के लिए अस्पतालों और नर्सिंग होम में प्रभावी उपचार और बेहतर प्रयासों सहित कई कारणों से यह गिरावट आई है. सिएटल स्थित वाशिंगटन यूनिवर्सिटी में ‘हेल्थ मेट्रिक्स’ विज्ञान के प्रोफेसर अली मोकदाद ने कहा कि फ्लोरिडा, जॉर्जिया, टेक्सास और एरिज़ोना में लॉकडाउन प्रतिबंधों को जल्द ही खत्म कर दिया गया, जिससे जून की शुरुआत से वहां मरने वालों की संख्या में वृद्धि हुई है. उन्होंने कहा, “यह कोई संख्या नहीं है. ये इंसान हैं. हम अमेरिका में कई स्थानों पर मृतक संख्या में बढ़ोतरी देखेंगे.”

Related Articles

Back to top button
Close