breaking newsदिल्लीदेशबड़ी खबरराजनीतिराजनीती

पीएम मोदी और शाह को घुसपैठिया कहे जाने पर बीजेपी ने की माफी की मांग, कांग्रेस के नेता अधिर रंजन ने कहा – सवाल ही नहीं

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ‘‘घुसपैठिया’’ कहे जाने पर भाजपा सदस्यों ने सोमवार को राज्यसभा में कड़ी आपत्ति जतायी और सदन से इसकी निंदा किए जाने की मांग की।

3
2
1

भोजनावकाश के बाद उच्च सदन की बैठक फिर शुरू होने पर भाजपा नेता भूपेंद्र यादव ने यह मुद्दा उठाया और कहा कि कांग्रेस के एक नेता ने प्रधानमंत्री के बारे में ‘‘घुसपैठिया’’ जैसे शब्द का उपयोग किया है। उन्होंने व्यवस्था के प्रश्न के तहत यह विषय उठाया और कहा कि ऐसे शब्दों का उपयोग करना देश के लोकतंत्र को अपमानित करने जैसा है।

कांग्रेस सदस्यों की टोकाटोकी के बीच उन्होंने कहा कि संविधान में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का अधिकार दिया गया है लेकिन यह असीमित नहीं है और इसे अशोभनीय भी नहीं होना चाहिए।

उपसभापति हरिवंश ने व्यवस्था के प्रश्न को अस्वीकार करते हुए कहा कि जिस विषय पर चर्चा होनी है, उसी के संबंध में व्यवस्था का प्रश्न उठाया जाता है।

लेकिन भाजपा के कई सदस्य अपने स्थानों से आगे आ गए। कुछ सदस्य कांग्रेस से माफी मांगने की मांग कर रहे थे।

हंगामे के बीच ही भूपेंद्र यादव ने कहा कि विगत में सदन ने ऐसी स्थिति की निंदा की है और ऐसे उदाहरण हैं। इस पर उपसभापति हरिवंश ने आश्वासन दिया कि अगर ऐसे उदाहरण हैं तो उन पर गौर किया जाएगा। इसके बाद सदन में सुचारू रूप से कामकाज हुआ।

वहीं संसदीय कार्यमंत्री प्रहलाद जोशी ने अधीर रंजन चौधरी को माफी की मांग करते हुए खुद भी वैसा ही बयान दे दिया। उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के विदेशी मूल की तरफ इशारी करते हुए उन्हें घुसपैठ बताया। इस दौरान बीजेपी ने एक अन्य सदस्य ने भी कहा कि सोनिया गांधी ने तो शुरुआत के 18 सालों तक भारत की नागरिकता तक नहीं ली थीं, घुसपैठी तो वह हैं।

बता दें जोशी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह को लेकर की गई टिप्पणी बेहद गैरजिम्मेदार और निंदनीय है। इनका खुद का नेता घुसपैठी है, इनका अध्यक्ष घुसपैठी है। लेकिन वह हमारे नेता नरेंद्र मयोदी की बात कर रहे हैं जो बेहद साधारण और गरीब परिवार से आतें हैं। कांग्रेस में अगर तनिक भी सेंस है तो तुरंत इसके लिए माफी मांगनी चाहिए।  अगर ऐसे होता है तो हम सोनिया गांधी और राहुल गांधी से मांग करते हैं कि वह चौधरी की तरफ से माफी मांगें।

वहीं सोनिया गांधी को घुसपैठी बताने पर सदन में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी भड़क गए। उन्होंने अपने बयान के लिए माफी मांगने से इनकार करते हुए कहा, ‘हमारे नेता को घुसपैठी कह रहे हैं। क्या कर रहे हो आप लोग? अगर हमारा नेता घुसपैठी है तो आपका नेता भी घुसपैठी है। माफी नहीं मांग सकते। हिम्मत है तो मुझे सुनिए।’

इनपुट भाषा

1
2
3

Related Articles

Back to top button
Close